नीमच जिला चिकित्सालय साइकिल स्टैंड पर हो रही अवैध वसूली,ठेकेदार द्वारा 3 महीने में 20 रु के मान से मरीजो से वसूले 4 लाख से अधिक रुपए, इलाज से ज्यादा महंगा है साइकिल स्टेण्ड,उच्चा अधिकारियों तक पहुचा मामला, हो सकती है कार्यवाही

Mahendra Upadhyay
5 Min Read

नीमच।महेंद्र उपाध्याय। नीमच जिला चिकित्सालय साइकिल स्टैंड पर अवैध वसूली का एक बड़ा मामला सामने आया है यहां साइकिल स्टेण्ड ठेकेदार द्वारा जिला अस्पताल मैं उपचार के लिए आ रहे मरीजों व परिजनों से मनमाने रुपए वसूले जा रहे हैं। यही नहीं ठेकेदार व उनके कर्मचारियों द्वारा जिला अस्पताल में मात्र आधे घंटे के लिए आए वाहन चालकों से भी वसूली की जाती है और नहीं देने पर अभद्रता भी की जाती है जो रसीद कर्मचारियों द्वारा दी जा रही है उस रसीद में कहीं भी साइकिल स्टैंड पर वाहन पार्किंग की दर तक नहीं लिखी हुई है जिसके चलते साइकिल स्टेण्ड ठेकेदार द्वारा टू व्हीलर चालकों से 20 रु और फोर व्हीलर चालकों से 20 व अधिकम 40 रु भी वसूले जाते हैं यह क्रम विगत तीन माह से निरंतर चल रहा है इसके पूर्व 10रु के मान से राशि वसूली जाती थी नीमच साइकिल स्टैंड पर वाहन पार्किंग को लेकर कोई भी दर का चार्ट नहीं लगाया गया है। एक जानकारी में यह भी सामने आया है कि यहां प्रतिदिन लगभग 250 पर्ची साइकिल स्टैंड के कर्मचारियों द्वारा काटी जाती है जिसकी दर 20 है यदि अनुमान लगाया जाए तो 20 रु के मान से एक माह का डेढ़ लाख रुपया और तीन माह का साढ़े 4 लाख रुपया साइकिल स्टैंड द्वारा मरीजों से वसूला गया है। जबकि एक तरफ तो सरकार गरीबों को मुफ्त इलाज और दवाइयां उपलब्ध करा रही है ओर 10 की ओपीडी पर्ची पर हजारों रुपए का इलाज एव दवाइया भी मरीज को प्राप्त हो रहा है परंतु नीमच जिला चिकित्सालय साइकिल स्टैंड पर जिला अस्पताल से ज्यादा खर्च वाहन पार्किंग में हो जाता है। नीमच जिला से चिकित्सालय मैं टंकी के नीचे साइकिल स्टैंड बनाया गया है जहां वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गई है परंतु देखने में यह भी आया है कि ट्रामा सेंटर के बाहर महज आधे घंटे के लिए आए मरीज व वाहन चालकों से भी साइकिल स्टैंड के कर्मचारी वसूली कर लेते हैं जबकि यहां किसी भी प्रकार के सुव्यवस्थित साइकिल स्टैंड कोई व्यवस्था नहीं है बुधवार को जिला अस्पताल में अडक्या खाल से अपनी पत्नी की सोनो ग्राफी कराने आये परिजन अनिल डामोर ने बताया कि वह आज कुछ समय के लिए उसकी पत्नी की सोनोग्राफी कराने के लिए नीमच जिला चिकित्सालय आया था जहां उसने ट्रामा सेंटर के बाहर अपनी गाड़ी खड़ी की थी इसके बाद साइकिल स्टेण्ड के कर्मचारी वहां पहुंचे और उन्हें देवसेना वाहन पार्किंग नामक पर्ची काटकर दी गई जिस पर साइकिल स्टैंड का कोई भी अमाउंट नहीं लिखा था परंतु वाहन चालक से 20 की वसूली की गई, जबकि पर्ची पर साइकिल स्टैंड का समय प्रातः 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक मान्य होना लिखा गया है।

इस संदर्भ में साइकिल स्टैंड के ठेकेदार उज्जैनी लाल बागड़ी से जब फोन पर संपर्क किया गया तो उनका यह कहना था कि जिला अस्पताल में 8 से 10 घंटे के लिए आने वाले मरीजों से 10 और 24 घंटे वहान खड़ा करने के 20 रु लिए जाते है। जब ठेकेदार से पूछा गया कि आपके द्वारा जो रसीद वाहन मालिक को दी जा रही है उस पर किसी भी प्रकार की राशि अंकित नहीं है तो 20रु किस मान से वसूले जा रहे हैं जिस का उनके पास कोई जवाब नहीं था और मौके पर ठेकेदार के कर्मचारी आधे घंटे के लिए जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों से भी 20रु दबंगता से वसूलते हैं।

इस संदर्भ में डिप्टी कलेक्टर किरण आंजना से जब फोन पर संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि यदि मरीज से अधिक राशि वसूली जा रही है तो मामले को दिखाते हैं उचित कार्रवाई की जाएगी।

इस संदर्भ में जिला अस्पताल के सिविल सर्जन महेंद्र पाटील से फोन पर संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि नीमच जिला अस्पताल में यदि साइकिल स्टैंड के संचालक या कर्मचारी द्वारा मरीज व परिजनों से अधिक राशि वसूली जा रही है तो यह गलत है मैं अभी उन्हें नोटिस जारी कर रहा हूं यदि फिर भी नहीं मानते हैं तो उनका ठेका निरस्त किया जाएगा। इसके अतिरिक्त जिला अस्पताल परिसर में चार स्थानों पर वाहन पार्किंग को लेकर रेट लिस्ट भी रोगी कल्याण समिति द्वारा निर्धारित की गई है जिसमें ढाई रुपए ,पाँच रुपए,और दस रुपए की दर का चार्ट चस्पा किया जाएगा।

Leave a comment